X
X

Quick Fact Check : छपरा रेल एक्‍सीडेंट के नाम पर फिर से वायरल हुईं पुरानी तस्‍वीरें

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में छपरा ट्रेन एक्‍सीडेंट के नाम पर वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। ये सभी तस्‍वीरें पुरानी हैं। हाल ही में ऐसा कोई एक्‍सीडेंट नहीं हुआ है।

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया में एक बार से पांच तस्‍वीरों का एक कोलाज वायरल हो रहा है। इसमें ट्रेन की बोगियों में आग देखी जा सकती है। यूजर्स इसे वायरल करते हुए दावा कर रहे हैं कि यह घटना छपरा में हुई है। विश्‍वास न्‍यूज पहले भी इन तस्‍वीरों की जांच कर चुका है। हमारी पड़ताल में वायरल पोस्‍ट पूरी तरह फर्जी है। पुरानी पड़ताल को आप यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर प्रिंस जाटव ने 27 जुलाई को पांच तस्‍वीरों का एक कोलाज अपलोड करते हुए दावा किया कि छपरा में ट्रेन का एक्‍सीडेंट हुआ। कोलाज के ऊपर लिखा गया : ‘अभी-अभी: छपरा, आनन्‍द विहार टरमिनल exp टकराई, चलती ट्रेन से कूदे लोग! भाइयों पिलिज आपके जितने भी group है पिलिज उसमें सेंनड करो। अरे भाई इस फोटो को सेंड करना नहीं भुलना। सायद किसी के घर वाले मिल जाए।’

यहां वायरल पोस्‍ट के दावे को ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने एक बार पहले भी वायरल तस्‍वीरों की जांच की थी। ये तस्‍वीरें कभी कानपुर तो कभी आनंद विहार में ट्रेन एक्‍सीडेंट के नाम पर वायरल होती रही हैं। हमें जांच में फरवरी 2019 और दिसंबर 2019 के कई वीडियो मिले। हालांकि, इन वीडियो की भी पुष्टि नहीं की जा सकती हैं। इसलिए विश्‍वास न्‍यूज ने सीधे रेल मंत्रालय के जनसंपर्क अधिकारी से संपर्क कर सच्‍चाई जाननी चाहिए। उन्‍होंने साफ कहा कि वायरल पोस्‍ट में कोई सच्‍चाई नहीं है। ऐसी कोई घटना नहीं हुई है।

जांच के दौरान हमने दैनिक जागरण छपरा के ब्‍यूरो प्रभारी राजीव रंजन से भी संपर्क किया था। उन्‍होंने भी बताया कि वायरल तस्‍वीरें छपरा से संबंधित नहीं हैं।

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल को विस्‍तार से यहां पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में छपरा ट्रेन एक्‍सीडेंट के नाम पर वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। ये सभी तस्‍वीरें पुरानी हैं। हाल ही में ऐसा कोई एक्‍सीडेंट नहीं हुआ है।

  • Claim Review : छपरा में ट्रेन एक्‍सीडेंट
  • Claimed By : फेसबुक यूजर प्रिंस जाटव
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later