X
X

Fact Check: Ray-Ban की सालगिरह सेल का दावा करने वाला ग्राफिक्स फर्जी

विश्वास न्यूज की पड़ताल में Ray-Ban कंपनी को लेकर किया जा रहा दावा फर्जी निकला है। Ray-Ban कंपनी की 94वीं वर्षगांठ पर सेल का दावा करने वाला ग्राफिक्स फर्जी है। ग्राफिक्स में शेयर की जा रही वेबसाइट कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट नहीं है।

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली) । सोशल मीडिया पर वायरल एक ग्राफिक्स में 84वीं सालगिरह पर Ray-Ban के चश्मों पर सेल का दावा किया जा रहा है। ग्राफिक के मुताबिक Ray-Ban 90 फीसदी तक छूट दे रहा है, जो सिर्फ 24 घंटों के लिए है। इस ग्राफिक्स को अलग-अलग तारीखों पर कई यूजर्स द्वारा शेयर किया गया है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा फर्जी निकला है। यह एक स्कैम है और ग्राफिक्स में दी गई वेबसाइट Ray-Ban की आधिकारिक वेबसाइट नहीं है।

क्या हो रहा है वायरल

सोशल मीडिया पर Ray-Ban की कथित 84वीं सालगिरह पर कंपनी की ओर से सेल के दावे का एक ग्राफिक्स शेयर किया जा रहा है। ग्राफिक के मुताबिक Ray-Ban 90 फीसदी छूट दे रहा है, जो सिर्फ 24 घंटे के लिए है। इस पोस्ट के कैप्शन में लिखा है, ‘दोस्तों, सरप्राइज आ रहा है। क्या आप रुचि रखते हैं?’ इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

हमने Ray-Ban की आधिकारिक वेबसाइट को खंगाल वायरल दावे की पड़ताल की शुरुआत की। हमने पाया कि Ray-Ban की आधिकारिक वेबसाइट https://india.ray-ban.com/ है। वायरल पोस्ट में बताई गई वेबसाइट कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट से अलग है। वायरल ग्राफिक्स में दी गई वेबसाइट को ही आधिकारिक वेबसाइट बताया जा रहा है, जो कि गलत है।

जब हमने वायरल दावे में दी गई वेबसाइट पर क्लिक कर किया, तो हम एक दूसरे यूआरएल पर पहुंचे। साथ ही, एक चेतावनी संदेश भी मिला, जिसमें लिखा है, वॉर्निंग: वेबसाइट शटडाउन। इस डोमेन को पहले इस्तेमाल करने वाले ऑनलाइन स्टोर को अमेरिकी फेडरल कोर्ट के आदेश द्वारा नकली ट्रेडमार्क वाले उत्पादों की बिक्री को लेकर बंद कर दिया गया है।

हमने इस मामले में ईमेल के लिए Ray-Ban कंपनी से भी संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि https://india.ray-ban.com/ ही उनकी आधिकारिक वेबसाइट है और इसपर 100 प्रतिशत सही प्रोडक्ट हैं। उनके मुताबिक वायरल दावे में दी जा रही वेबसाइट स्कैम है।

हमने इस वायरल दावे को शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। ट्विटर का यह अकाउंट सितंबर 2014 में बनाया गया है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में Ray-Ban कंपनी को लेकर किया जा रहा दावा फर्जी निकला है। Ray-Ban कंपनी की 94वीं वर्षगांठ पर सेल का दावा करने वाला ग्राफिक्स फर्जी है। ग्राफिक्स में शेयर की जा रही वेबसाइट कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट नहीं है।

  • Claim Review : Ray-Ban 90 फीसदी तक छूट दे रहा है, जो सिर्फ 24 घंटों के लिए है।
  • Claimed By : ट्विटर यूजर
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later