X
X

Fact Check: फ्लिपकार्ट नहीं दे रहा है Mi-11 Lite मोबाइल जीतने का मौका, वायरल हो रहा लिंक फर्जी है

फ्लिपकार्ट की तरफ से 15वीं वर्षगांठ के मौके पर Mi 11 Lite फोन की पेशकश किए जाने का दावा गलत है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Jul 28, 2021 at 06:42 PM
  • Updated: Jul 30, 2021 at 12:51 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक मैसेज में यह दावा किया जा रहा है कि ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट अपनी 15वीं वर्षगांठ के मौके पर उपभोक्ताओं को Mi-11 मोबाइल फोन जीतने का मौका दे रही है। दावा किया जा रहा है एक सर्वे में दिए गए कुछ सवालों का जवाब देकर फोन जीता जा सकता है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। सर्वे में भाग लेने के लिए जो लिंक दिया गया है, वह फ्लिपकार्ट की आधिकारिक वेबसाइट का नहीं, बल्कि एक ऐसी वेबसाइट का है, जहां यूजर्स के साथ किसी तरह की धोखाधड़ी हो सकती है.फ्लिपकार्ट की तरफ से ऐसे किसी सर्वे का आयोजन नहीं किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

सोशल मीडिया यूजर ‘Santosh Singh’ ने वायरल पोस्ट (आर्काइव लिंक) में एक लिंक को शेयर किया है, जिसमें लिखा हुआ है कि सर्वे में भाग लेकर आपको Mi 11 लाइट (टस्कनी कोरल, 128 GB) मोबाइल फोन जीतने का मौका मिल सकता है।

फ्लिपकार्ट को लेकर वायरल हो रहा फेक मैसेज

कई अन्य यूजर्स ने ऐसे मैसेज को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

फ्लिपकार्ट के नाम पर वायरल हो रहा फेक मैसेज

पड़ताल

न्यूज सर्च में हमें फ्लिपकार्ट की तरफ से कराए गए ऐसे किसी सर्वे के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली। हालांकि, हमें ऐसी कई खबरें मिली, जिसमें फ्लिपकार्ट के इलेक्ट्रॉनिक सेल में नए Mi 11 Lite पर भारी छूट और एक्सचेंज ऑफर दिए जाने का जिक्र जरूर था।

इसके बाद हमने फ्लिपकार्ट के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल को भी खंगाला। इसके आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर हमें ऐसे कई ट्वीट मिले, जिसमें डिस्काउंट और अन्य छूट के बारे में जानकारी दी गई थी, लेकिन हमें ऐसा कोई ट्वीट नहीं मिला, जिसमें वायरल हो रहे मैसेज से संबंधित कोई जानकारी हो।

वायरल मैसेज में क्विज में भाग लेने के लिए जो लिंक दिया गया हुआ है, उसका यूआरएल jollyvacuum.xyz है, जबकि फ्लिपकार्ट की वेबसाइट का यूआरएल www.flipkart.com है। इससे यह साफ है कि फ्लिपकार्ट के नाम पर वायरल हो रहा यह लिंक फेक है, जिस पर क्लिक करने या उसके बताए गए दिशानिर्देशों का पालन करने पर आपको नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

फ्लिपकार्ट के नाम पर वायरल फर्जी वेबसाइठ का लिंक

आम तौर पर फर्जी वेबसाइट्स बनाकर इस तरह की गतिविधियां या सर्वे का आयोजन किया जाता है और इस तरह की वेबसाइट के यूआरएल में .xyz लिखा हुआ नजर आता है। जब आप इस पर क्लिक करते हैं तो यह आपको किसी अन्य पेज पर ले जाता है, जहां आपसे कई तरह की निजी जानकारियों को देने की मांग की जाती है।

इसके बाद हमने इस ऑफर को लेकर फ्लिपकार्ट से संपर्क किया। फ्लिपकार्ट की हेल्पलाइन के जरिए हमें बताया गया, ‘हमारी तरफ से ऐसे किसी सर्वे या क्विज का आयोजन नहीं किया जा रहा है।’ उन्होंने कहा, ‘फ्लिपकार्ट की तरफ से जो भी ऑफर या छूट दिए जाते हैं, उसे कोई भी यूजर्स हमारे आधिकारिक ऐप या हमारी आधिकारिक वेबसाइट flipkart.com पर जाकर देख सकता है और उसका लाभ उठा सकता है।’

निष्कर्ष: फ्लिपकार्ट की तरफ से उसकी 15वीं वर्षगांठ के अवसर पर Mi-11 Lite मोबाइल फोन दिए जाने का दावा गलत है और इस दावे के साथ वायरल हो रहा लिंक भी फ्लिपकार्ट का नहीं, बल्कि फर्जी वेबसाइट का है।

  • Claim Review : फ्लिपकार्ट दे रहा है Mi-11 Lite मोबाइल जीतने का मौका,
  • Claimed By : FB User-Santosh Singh
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later