X
X

Fact Check : पीएम मोदी की छाता पकड़े तस्‍वीर के साथ की गई छेड़छाड़, वायरल दावा फर्जी

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वायरल तस्‍वीर एडिटेट निकली। ओरिजनल तस्‍वीर में पीएम ने काले रंग का छाता पकड़ा हुआ था, लेकिन किसी ने तस्‍वीर को एडिट करके उनके हाथ में जियो का छाता दिखाया। वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित होती है।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Jul 24, 2021 at 05:09 PM
  • Updated: Aug 14, 2023 at 03:15 PM

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोशल मीडिया में एक एडिटेट तस्‍वीर वायरल हो रही है। इसमें उन्‍हें जियो के नाम वाला छाता पकड़े हुए दिखाया गया है। विश्‍वास न्‍यूज ने जब इस पोस्‍ट की पड़ताल की तो हमें पता चला कि पीएम मोदी की ओर‍िजनल तस्‍वीर से छेड़छाड़ करके यह इमेज बनाई गई थी।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Skumar Ajnabi ने 19 जुलाई को एक तस्‍वीर को अपलोड करते हुए लिखा : ‘मोदी जी का अंदाज ही अलग है । सिम jio का, पजामा,लूंगी,नेकर सब jio का।और तो और छाता भी jio का। साहब का सब कुछ ब्रांडेड है।

इस तस्‍वीर को पंजाबी फन नाम के एक फेसबुक पेज ने भी फर्जी दावे के साथ शेयर किया।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले तस्‍वीर को गूगल रिवर्स इमेज सर्च में अपलोड करके सर्च किया। वायरल तस्‍वीर और उससे मिलती- जुलती तस्‍वीरें हमें कई वेबसाइट पर मिलीं। न्‍यूजटुडेनेट डॉट कॉम पर हमें ओरिजनल तस्‍वीर 19 जुलाई को अपलोड मिली। इस तस्‍वीर में पीएम मोदी ने काला छाता पकड़ा हुआ था। खबर में बताया गया कि संसद के मानसून सत्र की शुरुआत से पहले संसद परिसर में पीएम मोदी ने पत्रकारों के सामने अपनी बात रखी। इसे यहां देखा जा सकता है।

https://newstodaynet.com/index.php/2021/07/19/modi-interrupted-in-lok-sabha-as-he-introduced-new-ministers/

मीडिया से बात करते हुए पीएम मोदी की दूसरे एंगल की तस्‍वीर हमें न्‍यूज 18 की वेबसाइट पर मिली। इसमें भी पीएम मोदी को काले छाते के संग देखा जा सकता है। इसे यहां देख सकते हैं।

अब तक की जांच में यह साबित हो गया था कि प्रधानमंत्री की तस्‍वीर के साथ छेड़छाड़ की गई है। पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने दैनिक जागरण के नेशनल ब्‍यूरो चीफ आशुतोष झा के साथ वायरल तस्‍वीर को साझा किया। उन्‍होंने बताया कि यह तस्‍वीर एडिट की गई है। इसे फर्जी कहना ही सही होगा।

अब बारी थी फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर के अकाउंट को चेक करने की। जांच में हमें पता चला कि फेसबुक यूजर एस कुमार अजनबी के 1638 फ्रेंड हैं। यूजर यूपी के नोएडा में रहता है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वायरल तस्‍वीर एडिटेट निकली। ओरिजनल तस्‍वीर में पीएम ने काले रंग का छाता पकड़ा हुआ था, लेकिन किसी ने तस्‍वीर को एडिट करके उनके हाथ में जियो का छाता दिखाया। वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित होती है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वायरल तस्‍वीर एडिटेट निकली। ओरिजनल तस्‍वीर में पीएम ने काले रंग का छाता पकड़ा हुआ था, लेकिन किसी ने तस्‍वीर को एडिट करके उनके हाथ में जियो का छाता दिखाया। वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित होती है।

  • Claim Review : पीएम मोदी ने पकड़ा जियो का छाता
  • Claimed By : फेसबुक यूजर एस कुमार अजनबी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later