X
X

Quick Fact Check: बांग्लादेश की पुरानी तस्वीर को गलत संदर्भ में फिर किया जा रहा वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल तस्वीर को जोड़कर किया जा रहा दावा भ्रामक निकला है। यह तस्वीर बांग्लादेश की राजधानी ढाका की है, जब 2016 में वहां बकरीद पर दी गई कुर्बानी के बाद हुई बारिश से ऐसा दृश्य सामने आया था। इसका भारत से कोई संबंध नहीं है।

  • By: ameesh rai
  • Published: Jul 23, 2021 at 07:53 PM

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है। इस तस्वीर में एक सड़क खून जैसे लाल पानी से भरी हुई है। सोशल मीडिया यूजर्स इसे भारत में पिछले दिनों मनाई गई बकरीद से जोड़कर शेयर कर रहे हैं। विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा भ्रामक निकला है। यह तस्वीर बांग्लादेश की राजधानी ढाका की है, जब 2016 में वहां बकरीद पर दी गई कुर्बानी के बाद हुई बारिश से ऐसा दृश्य सामने आया था।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Shailendra Shukla ने 22 जुलाई 2021 को शेयर की गई पोस्ट में वायरल तस्वीर को शेयर किया है। इस पोस्ट में लिखा है, ‘कल कुछ सेक्युलर लोगों ने मुझे कहा कि आपने ईद की मुबारकबाद क्यों नहीं दी ? मैंने कहा कि अभी थोड़ा रुकिए ईद की खुशी में आपके लिए शाम तक रूह अफजा शर्बत का प्रबंध किया गया है उसे पीकर दिखाना फिर अच्छा लगे तो मुझे बताना, उसके बाद आपको मुबारकवाद दूँगा । तो सेक्युलर भाइयो आप लोग हाथ में जग लेकर जाओ और मौज से पियो..नदी बह रही है शर्बत की।’ फैक्ट चेक के उद्देश्य से पोस्ट में लिखी गई बातों को यहां ज्यों का त्यों पेश किया गया है। इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

बकरीद से जोड़ यह तस्वीर पहले भी वायरल होती रही है। विश्वास न्यूज ने तब इस मामले की पड़ताल की थी। वायरल तस्वीर से जुड़े दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले इसपर गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल का इस्तेमाल किया। यह तस्वीर हमें हफिंगटन पोस्ट डॉट कॉम और एक्सप्रेस डॉट को डॉट यूके पर मिली। दोनों साइट पर सितंबर 2016 की खबरों में इस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है। इन खबरों के मुताबिक, यह तस्वीर बांग्लादेश की राजधानी ढाका की है। तब वहां बकरीद की कुर्बानी के बाद बारिश हुई थी। बारिश के पानी और कुर्बानी का खून मिलने से ऐसा दृश्य उपस्थित हुआ।

विश्वास न्यूज ने इस वायरल तस्वीर पर पहले किए गए फैक्ट चेक के दौरान ढाका साउथ सिटी कॉरपोरेशन के तत्कालीन मेयर सईद खोकॉन से भी बात की थी। उन्होंने भी पुष्टि करते हुए बताया था कि यह तस्वीर 2016 ढाका की है। उनके मुताबिक, लोगों ने कुर्बानी के लिए अलॉट हुई जगह की बजाए अपने घरों और गैराजों में कुर्बानी दी। ऐसे में बारिश के बाद ऐसे हालात बने, जिसे बाद में वेस्ट मैनेजमेंट के जरिए सुधारा गया।

विश्वास न्यूज की तरफ से पहले की गई फैक्ट चेक स्टोरी को यहां नीचे देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने वायरल दावे को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Shailendra Shukla(Pankaj) की प्रोफाइल को स्कैन किया। यूजर जयपुर, राजस्थान के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल तस्वीर को जोड़कर किया जा रहा दावा भ्रामक निकला है। यह तस्वीर बांग्लादेश की राजधानी ढाका की है, जब 2016 में वहां बकरीद पर दी गई कुर्बानी के बाद हुई बारिश से ऐसा दृश्य सामने आया था। इसका भारत से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : भारत में पिछले दिनों मनाई गई बकरीद के बाद का दृश्य।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर Shailendra Shukla(Pankaj)
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later