X
X

Fact Check: दिल्ली के मिंटो ब्रिज पर पानी भरे होने की पुरानी तस्वीर को अभी का बताकर किया जा रहा है वायरल

दिल्ली के मिंटो रोड पर 13 जुलाई, 2021 को बरसात का पानी नहीं भरा था, बल्कि लोग सोशल मीडिया पर एक साल पुरानी तस्वीर को अभी का बताकर शेयर कर रहे हैं। हमारी पड़ताल में ये पोस्ट भ्रामक साबित हुई है।

  • By: Gaurav Tiwari
  • Published: Jul 14, 2021 at 06:25 PM
  • Updated: Mar 9, 2022 at 08:30 AM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। देश की राजधानी दिल्ली के मिंटो ब्रिज पर पानी के भरे होने की पुरानी तस्वीर को लगाकर मिंटो ब्रिज के डूबे होने की झूठी जानकारी सोशल मीडिया साइट्स पर फैलाई जा रही है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में सामने आया कि 13 जुलाई, 2021 को हुई बारिश में मिंटो ब्रिज पर पानी नहीं भरा था। लोगों के द्वारा पुरानी तस्वीर को शेयर करके भ्रामक सूचना फैलाई जा रही है। हमारी पड़ताल में ये फोटो पुरानी साबित हुई है।

क्या है वायरल पोस्ट में

कपिल शर्मा नाम के फेसबुक यूजर ने एक तस्वीर को साझा करते हुए लिखा है- Arvind Kejriwal की दिल्ली
दिनांक – 13 July 2021
स्थान – मिंटो ब्रिज
इसके साथ ही फोटो पर लिखा है कि दिल्ली में पहली पानी के अंदर चलने वाली बस लांच की गई।

इस पोस्ट को 13 जुलाई, 2021 को शेयर किया गया था। इस पोस्ट पर अब तक 2 लोग कमेंट कर चुके हैं, जबकि इसको 4 बार शेयर किया जा चुका है।

ऐसी ही एक अन्य पोस्ट हमें फेसबुक पर मिली।

पड़ताल

सबसे पहले हमने फेसबुक पोस्ट में दी गई तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज की सहायता से सर्च किया। हमें कई सारी रिपोर्ट्स मिली, जो हमें बताती हैं कि ये तस्वीर पिछले साल की है। हिन्दुस्तान टाइम्स की इस खबर के मुताबिक, नई दिल्ली में जबरदस्त बारिश के कारण मिंटो ब्रिज के नीचे डीटीसी की बस पानी में डूब गई।

इसी कड़ी में हमें एएनआई का एक ट्वीट मिला, जिसमें मिंटो ब्रिज के नीचे डूबी हुई बस दिखाई दे रही है। ये ट्वीट 19 जुलाई, 2020 को सुबह 10:22 बजे किया गया है। इस ट्वीट को पढ़ने के लिए क्लिक यहां करें।


अगर अभी मिंटो ब्रिज डूबा है तो किसी न किसी मीडिया हाउस ने इसे जरूर कवर किया होगा। इसके बाद हमने गूगल में सर्च किया। हमें नवभारत टाइम्स की एक रिपोर्ट मिली, जिसे 13 जुलाई, 2021 को ही पब्लिश किया गया था।। इस रिपोर्ट की हेडिंग थी – Delhi Rains: इस बार तेज बारिश के बाद भी मिंटो ब्रिज के पास नहीं हुआ जलजमाव, ट्विटर पर लोग हैरान
पूरी रिपोर्ट पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

इस रिपोर्ट से हमें पता चला कि 13 जुलाई, 2021 मिंटो ब्रिज पर पानी नहीं भरा था।

इसके बाद हमें आम आदमी पार्टी (आप) के ट्विटर हैंडल पर भी 13 जुलाई, 2021 का एक ट्वीट मिला, जिसमें लिखा था कि मिंटो रोड पर इस बार बरसात का पानी नहीं भरा। इसके साथ ही वहां का एक वीडियो भी डाला गया है। इस ट्वीट को यहां देखा जा सकता है।

इसके बाद हमने दैनिक जागरण, नई दिल्ली के डिप्टी चीफ रिपोर्टर नेमिष हेमंत से बात की। उन्होंने हमें बताया कि 13 जुलाई को हुई बारिश में मिंटो ब्रिज पर बरसात का पानी नहीं भरा था। ये पुरानी तस्वीर है, जो लोग शेयर कर रहे हैं।

कपिल वर्मा के फेसबुक प्रोफाइल के मुताबिक, ये यूजर दिल्ली में रहता है। इसके फेसबुक पर 2265 फेंड हैं।

निष्कर्ष: दिल्ली के मिंटो रोड पर 13 जुलाई, 2021 को बरसात का पानी नहीं भरा था, बल्कि लोग सोशल मीडिया पर एक साल पुरानी तस्वीर को अभी का बताकर शेयर कर रहे हैं। हमारी पड़ताल में ये पोस्ट भ्रामक साबित हुई है।

  • Claim Review : दिल्ली के मिंटो ब्रिज पर 13 जुलाई, 2021 को डीटीसी की बस डूबी
  • Claimed By : कपिल वर्मा
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later