X
X

Fact Check: गाँधीनगर स्टेशन के वीडियो को किया जा रहा अयोध्या रेलवे स्टेशन के नाम पर वायरल

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है। यह गाँधीनगर रेलवे स्टेशन का वीडियो है, जिसे अब अयोध्या स्टेशन के नाम पर शेयर किया जा रहा है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Jul 11, 2021 at 05:46 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)- सोशल मीडिया पर एक स्टेशन का वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में एक रेलवे स्टेशन के अंदर के मंज़र, प्लेटफॉर्म और आसपास की जगह को देखा जा सकता है। वीडियो को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि अयोध्या रेलवे स्टेशन बन कर तैयार हो गया है और यह उसी का वीडियो है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है। यह गाँधीनगर रेलवे स्टेशन का वीडियो है, जिसे अब अयोध्या स्टेशन के नाम पर शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ने वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, ‘*अयोध्या स्टेशन बन कर तैयार हो गया है।। 🚩🙏जय श्री राम”.

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने वीडियो को गौर से देखा। वीडियो में 52 सेकंड के फ्रेम पर एक तिकोना शेप की ऊँची बिल्डिंग नज़र आई। यह बिल्डिंग हमें गुजरात में महात्मा मंदिर से मिलती-जुलती दिखी। गूगल सर्च में हमने महात्मा मंदिर को सर्च किया और हमें हूबहू वही बिल्डिंग दिखी, जिसे वायरल वीडियो के एक फ्रेम में देखा जा सकता है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने यह जानना चाहा कि महात्मा मंदिर के करीब में क्या कोई रेलवे स्टेशन है। लोकेशन सर्च में हमें पता चला कि गांधीनगर रेलवे स्टेशन महात्मा मंदिर के बिल्कुल करीब में है।

अब इसी बुनियाद पर हमने वीडियो को सर्च करना शुरू किया। सर्च में हमें ‘Ahmedabad – Himatnagar – Udaipur Broad Gauge Conversion’ नाम के एक फेसबुक पेज पर यही वीडियो मिला, जिसमें वीडियो को शेयर करते हुए गांधीनगर रेलवे स्टेशन बताया गया है।

गांधीनगर रेलवे स्टेशन के इनसाइड वीडियो को देखने के लिए हमने यूट्यूब सर्च का सहरा लिया। हमारे हाथ बहुत से ऐसे वीडियो लगे, जहाँ वायरल वीडियो के हूबहू मंज़र और करीब में गाँधीमंदिर को देखा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो के बारे में और अधिक जानने के लिए गुजरात के वरिष्‍ठ पत्रकार प्रशांत नेमा से संपर्क किया। उन्‍होंने हमें बताया कि वायरल वीडियो गांधीनगर रेलवे स्टेशन का है और इसमें 5 स्टार होटल होने की वजह से काफी प्रसिद्ध भी है।

अब हमने अयोध्या रेलवे स्टेशन से जुड़ी जानकारी हासिल करनी चाहिए। पीआईबी की वेबसाइट पर माजूद मालूमात के मुताबिक, अयोध्या रेलवे स्टेशन 2021-22 के बीच में बनकर तैयार हो जायेगा।

फ़र्ज़ी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर मनोज भाटी की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर बीकानेर का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है। यह गाँधीनगर रेलवे स्टेशन का वीडियो है, जिसे अब अयोध्या स्टेशन के नाम पर शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : *अयोध्या स्टेशन बन कर तैयार हो गया है।।
  • Claimed By : Manoj Bhati
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later