X
X

Fact Check: WHO ने नहीं जारी की 10 जानलेवा खाद्य पदार्थों की सूची, फर्जी ग्राफिक्स वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल पोस्ट में WHO के हवाले से किया जा रहा दावा झूठा निकला है। WHO की तरफ से 10 किलर फूड जैसी कोई लिस्ट जारी नहीं की गई है। वायरल ग्राफिक्स फर्जी है।

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे एक ग्राफिक्स में खाद्य पदार्थों की एक लिस्ट दी हुई है। इन्हें 10 किलर फूड (जानलेवा खाद्य पदार्थ) बताया जा रहा है। इस ग्राफिक्स पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का लोगो भी लगा हुआ है। ऐसा दिखाने की कोशिश की जा रही है कि यह लिस्ट WHO ने रिलीज की है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा झूठा निकला है। इस फैक्ट चेक को किए जाने तक WHO ने न तो कोई ऐसी लिस्ट जारी की है और न ही ऐसी कोई एडवाइजरी।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर MH AY ने वायरल ग्राफिक्स को शेयर किया है, जिसपर WHO का लोगो लगा हुआ है। इसपर लिखा है, ‘टॉप 10 किलर फूड/ 8 फिलिपींस में मिले/ फ्रेंच फ्राइज/ बर्गर/ आइस क्रीम/ चिप्पी रेड/ डॉगनट/ पैंकिट कैंटन/ स्वीटेंड पॉर्क।’

इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने इस वायरल लिस्ट को सबसे पहले WHO की आधिकारिक साइट पर तलाशने की कोशिश की। हमें ऐसी कोई लिस्ट वहां नहीं मिली। हालांकि, हमें WHO वेस्टर्न पैसिफिक ट्विटर हैंडल पर एक ट्वीट जरूर मिला। इस ट्वीट में वायरल दावे का खंडन करते हुए लिखा गया है, ‘WHO ने कभी भी 10 किलर फूड की लिस्ट जारी नहीं की है। हम एक हेल्दी डाइट को जरूर प्रोत्साहित करते हैं और आप यहां से ज्यादा जानकारी जुटा सकते हैं http://goo.gl/gfkos3’ इस ट्वीट को यहां नीचे देखा जा सकता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की वेबसाइट पर मौजूद कुछ एडवाइजरियों में ये जरूर बताया गया है कि WHO लोगों को हेल्दी डाइट फॉलो करने के लिए प्रेरित करता है। इसके बारे में यहां क्लिक कर पढ़ा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने वायरल दावे के संबंध में WHO की प्रवक्ता से संपर्क किया। उन्होंने भी इसे फर्जी बताते हुए कहा कि WHO ने ऐसी कोई ग्राफिक्स नहीं जारी की है।

विश्वास न्यूज ने वायरल दावा शेयर करने वाले फेसबुक यूजर MH AY की प्रोफाइल को स्कैन किया। यूजर फिलीपींस के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल पोस्ट में WHO के हवाले से किया जा रहा दावा झूठा निकला है। WHO की तरफ से 10 किलर फूड जैसी कोई लिस्ट जारी नहीं की गई है। वायरल ग्राफिक्स फर्जी है।

  • Claim Review : 10 किलर फूड की लिस्ट WHO ने रिलीज की है।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर MH AY
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later