X
X

Fact Check : अरविंद केजरीवाल के होर्डिंग को एडिट करके किया जा रहा है वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि दिल्‍ली सरकार और अरविंद केजरीवाल के खिलाफ दुष्‍प्रचार करती वायरल पोस्‍ट फर्जी है। नवंबर 2020 की एक तस्‍वीर को अब एडिट करके वायरल किया जा रहा है।

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया में दिल्‍ली सरकार और मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नाम पर एक होर्डिंग वायरल हो रहा है। इसमें दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री की तस्‍वीर लगी हुई है। दावा किया जा रहा है कि सागरपुर सब्‍जीमंडी के पास स्‍पीड ब्रेकर के निर्माण पर बधाई दी गई है। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी निकली। हमें पता चला कि नवंबर 2020 की एक तस्‍वीर को एडिट करके अब फर्जी दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। नवंबर 2020 को दिल्‍ली के जखीरा गोलचक्‍कर से मुंडका रोहतक रोड का मरम्‍मत कार्य शुरू हुआ था। तस्‍वीर उसी दौरान की है। इसे अब स्‍पीड ब्रेक्र के नाम पर वायरल किया जा रहा है। हमारी जांच में यह भी पता चला कि मोतीनगर के विधायक शिवचरण गोयल ने एक स्‍पीड ब्रेकर के उद्घाटन से जुड़ा पोस्‍टर और तस्‍वीरें अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अपलोड की थी।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर विनय कुमार चौहान ने 24 जून को एक होर्डिंग की तस्‍वीर अपलोड करते हुए लिखा : ‘बस अब यही दिन देखना बाकी रह गया था।’

इस होर्डिंग को सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल तस्‍वीर को रिवर्स इमेज टूल्‍स में अपलोड करके सर्च करना शुरू किया। हमें जननायक जनता पार्टी के प्रतीक सोम का एक पुराना ट्वीट मिला। इसे 8 नवंबर 2020 को किया गया था। इस ट्वीट में इस्‍तेमाल की गई तस्‍वीर में लिखा था : ‘बधाई! जखीरा गोलचक्‍कर से मुंडका रोहतक रोड का मरम्‍मत कार्य शुरू।’

यह ट्वीट यहां देखा जा सकता है।

अब हमें यह जानना था कि क्‍या ऐसी किसी सड़क का काम चालू हुआ था। इसके लिए हमने गूगल सर्च और सोशल मीडिया स्‍कैनिंग टूल का इस्‍तेमाल किया। आम आदमी पार्टी के सोशल मीडिया अकाउंट की स्‍कैनिंग से हमें 6 नवंबर 2020 को एक तस्‍वीर मिली। इसमें ओरिजनल होर्डिंग वाला कंटेंट देखा जा सकता है। मंच के पीछे लिखा हुआ था कि बधाई! जखीरा गोलचक्‍कर से मुंडका रोहतक रोड का मरम्‍मत कार्य शुरू। इस पोस्‍ट को यहां देखें।

इसी तरह हमें आम आदमी पार्टी के यूट्यूब चैनल पर इस कार्यक्रम का वीडियो मिला। इसमें मुख्‍यमंत्री को अनावरण देखते हुए देखा जा सकता है। पूरा वीडियो यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल के अगले चरण में विश्‍वास न्‍यूज ने आम आदमी पार्टी के प्रवक्‍ता से संपर्क किया। उन्‍होंने वायरल पोस्‍ट को फर्जी बताया। उन्‍होंने कहा कि एक पुरानी तस्‍वीर को एडिट करके दिल्‍ली सरकार के खिलाफ झूठ फैलाया जा रहा है।

हमारी जांच में आगे पता चला कि आप के मोतीनगर के विधायक शिवचरण गोयल ने 16 जून को एक स्‍पीड ब्रेकर के उद्घाटन की कई तस्‍वीरें अपने हैंडल पर अपलोड की थी। इतना ही नहीं, 15 जून को विधायक ने अपने फेसबुक पेज पर फन सिनेमा रेड लाइट पर टेबल टॉप स्‍पीड ब्रेकर के उद्घाटन के बारे में भी एक पोस्‍ट की थी।

जांच को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। सोशल स्‍कैनिंग में हमें पता चला कि फेसबुक यूजर विनय कुमार चौहान एक राजनीतिक दल से जुड़े हुए हैं। इस अकाउंट के 4.9 फ्रेंड हैं। यूजर दिल्‍ली के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि दिल्‍ली सरकार और अरविंद केजरीवाल के खिलाफ दुष्‍प्रचार करती वायरल पोस्‍ट फर्जी है। नवंबर 2020 की एक तस्‍वीर को अब एडिट करके वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : सागरपुर सब्‍जीमंडी के पास स्‍पीड ब्रेकर के निर्माण पर बधाई
  • Claimed By : विनय कुमार चौहान
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later