X
X

Quick Fact Check: खस्ताहाल सड़क की यह तस्वीर अमेठी की नहीं, बिहार की है, गलत दावे से हो रही वायरल

नई दिल्ली, (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक पोस्ट में खस्ताहाल सड़क की तस्वीर को देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि यह सड़क अमेठी संसदीय क्षेत्र के किसी इलाके की है, जहां से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी लोकसभा का चुनाव जीतकर संसद पहुंची है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा पूरी तरह से गलत निकला। वायरल हो रही तस्वीर बिहार के भागलपुर के नैशनल हाईवे 80 की पुरानी तस्वीर है, जिसे अमेठी के नाम से वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Sandeep Manjarekar’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”इसको कहते हैं स्मार्ट सड़क, यही है विकास 😂वाह अमेठी वाली ईरानी मामी वाह।”

सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वास्तव में बेहद खराब हाल वाली सड़क की यह तस्वीर बिहार के भागलपुर-पीरपैंती-मिर्जाचौकी नैशनल हाईवे (NH) 80 के बीच की है। ‘टाइम्‍स ऑफ इंडिया’ की वेबसाइट पर 29 जून 2017 को प्रकाशित रिपोर्ट में इस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है।

यह पहली बार नहीं है, जब इस तस्वीर को गलत दावे के साथ वायरल किया गया है। इससे पहले भी इस तस्वीर को अमेठी के नाम पर गलत दावे के साथ वायरल किया गया था, जिसकी पड़ताल विश्वास न्यूज ने की थी। विश्वास न्यूज की फैक्ट चेक स्टोरी को यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल हो रही तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब एक हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं। उन्होंने अपनी प्रोफाइल में खुद को मुंबई का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष: बिहार के भागलपुर के नैशनल हाईवे 80 की पुरानी तस्वीर कोअमेठी के नाम से गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : अमेठी में सड़क की खस्ता हालत
  • Claimed By : FB User-Sandeep Manjarekar
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later