X
X

Fact Check: यूपी को तीन हिस्सों में बांटने की खबर महज एक अफवाह, फर्जी सूची वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यूपी के बंटवारे से जुड़ी सूचना अफवाह निकली है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही यूपी के बंटवारे की लिस्ट फर्जी है। प्रदेश सरकार ने भी यूपी बंटवारे से जुड़ी सभी खबरों का खंडन किया है।

  • By: ameesh rai
  • Published: Jun 15, 2021 at 05:30 PM

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया पर कथित तौर पर उत्तर प्रदेश के बंटवारे से जुड़ी पोस्ट शेयर की जा रही हैं। इन पोस्ट के साथ एक लिस्ट शेयर की जा रही है और दावा किया जा रहा है कि यूपी का बंटवारा तीन अलग-अलग राज्यों में इस सूची के मुताबिक होना है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में यूपी के बंटवारे से जुड़ी सूचना अफवाह निकली है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही यूपी के बंटवारे की लिस्ट फर्जी है।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर पुनीत चौधरी ने 13 जून 2021 को वायरल लिस्ट शेयर करते हुए लिखा है, ‘तीन राज्यों में बंटेगा उत्तर प्रदेश।’ इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

इस पोस्ट में दी गई लिस्ट के मुताबिक, यूपी के तीन हिस्से होंगे। एक उत्तर प्रदेश, दूसरा बुंदेलखंड और तीसरा पूर्वांचल इस लिस्ट में हर कथित हिस्से की राजधानी और इनमें जाने वाले जिलों के नाम भी दिए गए हैं। इस वायरल लिस्ट को यहां नीचे देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले यूपी के बंटवारे के इस कथित दावे को इंटरनेट पर ओपन सर्च किया। अगर यूपी या किसी भी प्रदेश के बंटवारे को मंजूरी मिली होती, तो ये राष्ट्रीय स्तर का मामला होता और प्रामाणिक मीडिया हाउस इसे रिपोर्ट जरूर करते। हमें ऐसी कोई प्रामाणिक मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली, जो यूपी के तीन हिस्से में बंटवारे के इस दावे की पुष्टि करती हो। इसके उलट हमें इंडिया टुडे की वेबसाइट पर 13 जून 2021 को प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में केंद्र और यूपी सरकार के हवाले राज्य विभाजन की खबरों को झूठा बताया है। इस रिपोर्ट को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने इस मामले की पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमारे सहयोगी दैनिक जागरण डिजिटल के लखनऊ ब्यूरो के धर्मेंद्र पाण्डेय से संपर्क किया। हमने उनके साथ इस वायरल दावे को साझा किया। उन्होंने यूपी के अपर मुख्य सचिव (ACS) सूचना, नवनीत सहगल के हवाले से बताया कि वायरल लिस्ट फर्जी है।

विश्वास न्यूज ने इस वायरल दावे को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर पुनीत चौधरी की प्रोफाइल को स्कैन किया। यूजर हाथरस, यूपी के रहने वाले हैं और खुद को एक पार्टी विशेष से जुड़ा बता रहे हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में यूपी के बंटवारे से जुड़ी सूचना अफवाह निकली है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही यूपी के बंटवारे की लिस्ट फर्जी है। प्रदेश सरकार ने भी यूपी बंटवारे से जुड़ी सभी खबरों का खंडन किया है।

  • Claim Review : यूपी का बंटवारा तीन अलग-अलग राज्यों में इस सूची के मुताबिक होना है।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर पुनीत चौधरी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later