X
X

Fact Check: डिजिटल आर्टिस्ट द्वारा बनायी गयी तस्वीर को असली मानकर शेयर कर रहे हैं लोग

हमारी पड़ताल में यह साफ हुआ कि वायरल तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा फर्जी है। असल में वायरल तस्वीर में नजर आ रहा पहाड़ एडिटेड है। असली पहाड़ हाथी जैसा नहीं दिखता।

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: Jun 3, 2021 at 11:16 AM
  • Updated: Jun 3, 2021 at 12:34 PM

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसके जरिए दावा किया जा रहा है कि एक पहाड़ है, जो हाथी जैसा दिखता है। विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट की पड़ताल की और इस दावे को गलत पाया। असल में वायरल तस्वीर में नजर आ रहा पहाड़ एडिटेड है। असली पहाड़ हाथी जैसा नहीं दिखता। इस तस्वीर को एक डिजिटल आर्टिस्ट ने बनाया था।

क्या है वायरल पोस्ट में?

ट्विटर यूजर @sabrialmandi ने इस फोटो को शेयर किया और उसके साथ लिखा “Elephant Mountain in Xinyu District, Taipei, #TaiwanThinking” जिसका अनुवाद होता है “ज़िन्यू जिले में हाथी पर्वत, ताइपे, #ताइवान”

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने वायरल फोटो को रिवर्स इमेज सर्च किया। हमें ऐसी कोई ऑथेंटिक जगह नहीं मिली।

अब हमने इस तस्वीर को दो हिस्सों में रिवर्स इमेज सर्च किया। पहले हमने ऊपर वाले पहाड़ के फोटो को सर्च किया। हमें इस पहाड़ की तस्वीर शटरस्टॉक की वेबसाइट पर मिली। पर यहां पहाड़ के नीचे हाथी का आकर नहीं था।

फिर, तस्वीर में नीचे वाले हाथी को गूगल रिवर्स इमेज पर ढूंढा। हमें यह तस्वीर pixabay.com पर मिली।

अब यह तो साफ़ था कि तस्वीर एडिटेड है पर हमने जानकारी के लिए सर्च किया। हमें यह तस्वीर कई फेसबुक पोस्ट्स पर मिली। कई पोस्ट्स में इस तस्वीर के साथ Mirekis नाम के यूजर को पिक्चर क्रेडिट दिया था।

हमने ढूंढा तो हमें यह तस्वीर Mirekis नाम के फेसबुक यूजर के पेज पर 2018 में अपलोडेड मिली। इस तस्वीर के नीचे लिखे एक कमेंट में Mirekis ने लिखा था कि यह कोई असली तस्वीर नहीं, बल्कि कुछ तस्वीरों को मिला कर बनाई गयी तस्वीर है। इनके प्रोफ़ाइल के अनुसार, वे आर्टिस्टिक फोटोग्राफी करते हैं।

विश्वास न्यूज ने इस तस्वीर के बारे में ज़्यादा जानकारी के लिए मिरेकिस नाम के इस फेसबुक यूजर से फेसबुक मैसेंजर के ज़रिये संपर्क साधा, और इस तस्वीर के स्रोत के बारे में पूछा। हमारे प्रश्न का जवाब देते हुए उन्होंने कहा, “यह तस्वीर मैंने कुछ तस्वीरों को मिलाकर बनायी है। यह कोई असली जगह नहीं, बल्कि मेरी कल्पना है।

अब बारी थी ट्विटर पर इस पोस्ट को साझा करने वाले यूजर @sabrialmandi की प्रोफाइल को स्कैन करने की। प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि खबर लिखे जाने तक इस यूजर को 3,435 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में यह साफ हुआ कि वायरल तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा फर्जी है। असल में वायरल तस्वीर में नजर आ रहा पहाड़ एडिटेड है। असली पहाड़ हाथी जैसा नहीं दिखता।

  • Claim Review : Elephant Mountain in Xinyu District, Taipei,
  • Claimed By : Sabriaziz
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later