X
X

Fact Check: सकुशल हैं रिटायर्ड मेजर जनरल बख्शी, कोरोनावायरस से मौत को लेकर उड़ी अफवाह

हमारी पड़ताल में यह साफ हुआ कि वायरल पोस्ट के साथ किया जा रहा दावा गलत है। जनरल जीडी बख्शी सकुशल हैं और गुरुग्राम में रह रहे हैं।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें रिटायर्ड मेजर जनरल गगनदीप बख्शी की तस्वीर साझा करते हुए दावा किया जा रहा है कि जनरल बख्शी की कोरोनावायरस से मौत हो गई है। विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट में किया गया दावा गलत है। मेजर बख्शी बिल्कुल ठीक हैं और इस समय गुरुग्राम में रह रहे हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Om Prakash Jakhar ने यह तस्वीर शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा: न जाने कोरोनावायरस ने कितनी जिंदगी को तबाह कर दिया रोहित सरदाना के बाद आपका यूं जानादेश के प्रसिद्ध टीवी चैनलों में राष्ट्रवाद के लिए अपनी दमदार आवाज को मुखर करने वाले मेजर जनरल जी.डी. बख्शी जी भी कोरोना से जीवन की जँग हार गये।(चेत मानखां,चेत जमानो चेतण को आयो।)ईश्वर दिवंगत आत्मा को सद्गती प्रदान करे।

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट की पड़ताल के लिए सबसे पहले इंटरनेट पर कीवर्ड्स की मदद से इस बारे में सर्च किया। हमें ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें जनरल बख्शी की मौत की खबर की पुष्टि होती हो। जनरल बख्शी जानी-मानी हस्ती हैं। अगर उनके साथ ऐसा कुछ हुआ होता तो अब तक यह मीडिया में सुर्खियों में होता, लेकिन न तो हमें उनके कोरोना से पीड़ित होने से संबंधित कोई मीडिया रिपोर्ट मिली और न ही उनकी मृत्यु की।

इसके बाद हमने जनरल बख्शी के तमाम सोशल मीडिया हैंडल्स को खंगाला। हमें जनरल बख्शी का 7 मई 2021 का एक ट्वीट मिला, जिसमें उन्होंने लिखा है कि वे बिल्कुल ठीक हैं और उनकी मौत की अफवाहों पर यकीन न किया जाए।

पुष्टि के लिए विश्वास न्यूज ने जनरल बख्शी से संपर्क किया। हमारी उनसे फोन पर बात हुई और उन्होंने कहा कि उन्हें लगता है कि सोशल मीडिया पर उनके नाम का यह शोक संदेश इसलिए वायरल किया जा रहा है, क्योंकि वे कह रहे हैं कि कोरोनावायरस चीन की देन है।

अब बारी थी फेसबुक पर पोस्ट को साझा करने वाली यूजर Om Prakash Jakhar की प्रोफाइल को स्कैन करने का। प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि यूजर राजस्थान के जोधपुर का रहने वाला है।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में यह साफ हुआ कि वायरल पोस्ट के साथ किया जा रहा दावा गलत है। जनरल जीडी बख्शी सकुशल हैं और गुरुग्राम में रह रहे हैं।

  • Claim Review : मेजर जनरल जी डी बख्शी का कोरोना से निधन
  • Claimed By : FB User: Om Prakash Jakhar
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later