X
X

Fact Check : KBC हेल्पलाइन नंबर के नाम पर वायरल हुआ पाकिस्तानी नंबर, धोखाधड़ी करने वालों से रहें सतर्क

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि केबीसी हेल्पलाइन नंबर गलत है और यूजर्स के साथ धोखाधड़ी करने के मकसद से शेयर किया जा रहा है। यूजर्स के साथ धोखाधड़ी करने और उन्हें आर्थिक हानि पहुंचाने के लिए पाकिस्तान से केबीसी के नाम पर झूठ फैलाया जा रहा है।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Jul 5, 2024 at 04:20 PM
  • Updated: Jul 5, 2024 at 04:26 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर ‘कौन बनेगा करोड़पति’ टीवी शो को लेकर एक पोस्ट तेजी से वायरल हो रही है। पोस्ट में एक सवाल पूछा गया है और दिए गए नंबर पर जवाब देने के लिए कहा जा रहा है। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल नंबर गलत है और यूजर्स के साथ धोखाधड़ी करने के मकसद से शेयर किया जा रहा है। यूजर्स के साथ धोखाधड़ी करने और उन्हें आर्थिक हानि पहुंचाने के लिए पाकिस्तान के नाम से केबीसी के नाम से झूठ फैलाया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘जियो केबीसी बैंक मैनेजर व्हाट्सएप नंबर’ ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “जियो केबीसी मिस्टर खुराना ऑफिशियल हेल्पलाइन व्हाट्सएप नंबर  0310 6403100”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें दावे से जुड़ी कोई न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें इस बात का जिक्र हो कि केबीसी की तरफ से हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। 

हमने सोनी टीवी की आधिकारिक वेबसाइट पर भी इस बारे में सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी कोई जानकारी यहां पर नहीं मिली। 

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने दिए गए नंबर पर संपर्क किया। नंबर पर संपर्क करने के बाद हैकर ने हमसे हमारी निजी जानकारियां मांगी और धोखाधड़ी करने की कोशिश की। 

वायरल नंबर के बारे में सर्च करने पर हमने पाया कि यह नंबर पाकिस्तान से संचालित किया जाता है। नंबर की शुरुआत +92 और 3 से हो रही थी, जो कि पाकिस्तान में इस्तेमाल किया जाता है। पड़ताल के दौरान हमें दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट टाइम्स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 20 नवंबर 2019 को प्रकाशित किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, केबीसी के नाम पर लोगों के साथ धोखाधड़ी की जा रही है। पाकिस्तान के नंबरों से लोगों को कॉल या मैसेज किया जा रहा है और उनके बैंक अकाउंट को खाली किया जा रहा है। 

दिल्ली, गुजरात और पंजाब पुलिस अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट पर पोस्ट डालकर लोगों को केबीसी के नाम पर होने वाले धोखाधड़ी के बारे में चेतावनी दे चुकी है। पुलिस ने पोस्ट डालकर लोगों को सतर्क रहने और इस तरह के फ्रॉड में ना पड़ने की सलाह दी है।

यह पहली बार नहीं है, जब केबीसी के नाम पर इस तरह की धोखाधड़ी की जा रही हो। पहले भी इस तरह के दावे वायरल हो चुके हैं। साल 2023 में भी इस तरह का एक दावा वायरल हुआ था, जिसका फैक्ट चेक विश्वास न्यूज ने किया था। 

अधिक जानकारी के लिए हमने इंडिया साइबर आर्मी के संस्थापक किसलय चौधरी के साथ संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। इस पर विश्वास ना करें। यह पहली बार नहीं है, जब इस तरह का दावा वायरल किया गया हो। लोगों के साथ धोखाधड़ी करने के मकसद से पाकिस्तानी नंबर से पहले भी इस तरह के कॉल और मैसेज कर लोगों को ठगा जा चुका है। जल्दबाजी में आकर इस तरह का कदम उठाना और अनजान नंबर पर कॉल करना यूजर्स को आर्थिक परेशानी में डाल सकता है। ऐसे में सतर्क रहना बेहद ही जरूरी है। 

अंत में हमने वायरल पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को करीब तीन हजार लोग फॉलो करते हैं। यूजर ने प्रोफाइल पर खुद को पश्चिम बंगाल का रहने वाला बताया हुआ है। यूजर इसी तरह की फर्जी पोस्ट को शेयर करता है।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि केबीसी हेल्पलाइन नंबर गलत है और यूजर्स के साथ धोखाधड़ी करने के मकसद से शेयर किया जा रहा है। यूजर्स के साथ धोखाधड़ी करने और उन्हें आर्थिक हानि पहुंचाने के लिए पाकिस्तान से केबीसी के नाम पर झूठ फैलाया जा रहा है।

  • Claim Review : KBC हेल्पलाइन नंबर।
  • Claimed By : FB User ‘जियो केबीसी बैंक मैनेजर व्हाट्सएप नंबर
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later